वजन बढ़ाने के लिए कितना प्रोटीन ले? How Much Protein Needed To Gain Weight

How Much Protein Needed To Gain Weight


वजन बढ़ाने के लिए कितना प्रोटीन ले? How Much Protein Needed To Gain Weight दोस्तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है कुछ जरूरी उत्पादों के बारे में और आपको (हिंदी आर्टिकल) के बारे में। काफी बार हमारे साथ यह होता है की हम gym तो join कर लेते है लेकिन हमारे trainer को सही तरह diet के बारे में ज्ञान नही होता है। उस वजह से मेहनत करने के बाद भी आपका वजन बढ़ नही पाता है।


अगर आप बड़े bodybuilders को देखते है की वो किस प्रकार एक ही दिन में अपने वेट का 3 या 4 गुना तक प्रोटीन कंज्यूम करते है। दोस्तो आपको भी यह मालूम होना चाहिए की कितना protein आपके शरीर का वजन बढ़ाने में आपकी मदद करेगा।



आज हम इसी टॉपिक पर पूरी रिसर्च के साथ आपको बताने जा रहे है की आपको वजन बढ़ाने के लिए कितना प्रोटीन ले?

सबसे पहले आपका यह जानना जरूरी है की आपको कितना प्रोटीन प्रतिदिन लेना चाहिए जिससे आपका वजन जल्दी से जल्दी और नैचुरली बढ़ सके।


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वजन बढ़ाने के लिए कितना प्रोटीन ले?

चलिए जानते है वजन बढ़ाने के लिए कितना प्रोटीन ले? दोस्तो सबसे जरूरी बात ये है की आप कितने दिन में अपना वजन बढ़ाना या घटाना चाहते है। अगर आप चाहते है की आपका वजन जल्द से जल्द बड़े तो आपको अलग मात्रा में प्रोटीन और carbs का सेवन करना होगा। अगर आप वजन को कम करना चाहते है तो आपको प्रोटीन एक नियंत्रित मात्रा में और carbs कम लेने चाहिए तभी आप अपने लक्ष्य में सफल हो पायेंगे।


हमारा आर्टिकल है वेट गेन के बारे में तो हम उसी के बारे में बताएंगे। नीचे लिखी हुई बातें जो आपको हमेशा ध्यान में रखनी है।


1. सबसे पहले आपको अपने वजन के जितना प्रोटीन डेली कंज्यूम करना चाहिए।

2. अगर आप सामान्य तरीके से वजन बढ़ाना चाहते है तो अपने वजन का 1.5 गुना प्रोटीन आपको लेना होगा।

3. अगर आप जल्द से जल्द वजन बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने बॉडीवेट के 2 गुना प्रोटीन लेना होगा। 


How Much Protein Needed To Gain Weight



तो दोस्तो यह थी सरल सी जानकारी जो आपको ध्यान में रखनी है इसी के साथ आप हमारा यह आर्टिकल भी पढ़ सकते है। लड़कियां वजन बढ़ाने के लिए क्या करे?

जरूरी सलाह 


इसमें दी गई जानकारी पूरी रिसर्च के साथ दी गई है लेकिन एक बार अपने कोच से जरूर संपर्क करे। और केवल gym वाले ही अपने bodyweigt का 2 गुना तक प्रोटीन ले। 

जो घर पर योगा या नॉर्मल कसरत करते है वो 1.5 गुना से ज्यादा ना लेवे और इसी के साथ carbs का भी ध्यान रखे।


निष्कर्ष


इस आर्टिकल में वजन बढ़ाने के लिए कितना प्रोटीन ले? How Much Protein Needed To Gain Weight जो सूचना दी गई है अगर आपके पास इसके लिए कोई सुझाव है तो। कमेंट में जरूर बताए।

धन्यवाद।

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